MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

अंशकालिक सांध्यकालीन पाठ्यक्रम

 

विश्वविद्यालय संचार, मीडिया एवं प्रबंधन से सम्बंधित विधाओं में नौ विभिन्न अंशकालिक सांध्यकालीन पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं| ये पाठ्यक्रम हैं -

पी.जी. डिप्लोमा वीडियो प्रोडक्शन

पी.जी. डिप्लोमा वेब संचार

पी.जी. डिप्लोमा योगिक स्वास्थ्य प्रबंधन एवं आध्यात्मिक संचार

पी.जी. डिप्लोमा पर्यावरण संचार

पी.जी. डिप्लोमा भारतीय संचार परम्पराएँ

पी.जी. डिप्लोमा फिल्म पत्रकारिता

पी.जी. डिप्लोमा डिजिटल फोटोग्राफी

पी.जी. डिप्लोमा संचार कौशल (कम्युनिकेशन स्किल)

पी.जी. डिप्लोमा ईवेंट मैनेजमेंट

 

सांध्यकालीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु अर्हता

समस्त सांध्यकालीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि उत्तीर्ण होना आवश्यक है। ऐसे उम्मीदवार जो माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत हैं अथवा अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अध्ययनरत हैं वे भी इन सांध्यकालीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। पाठ्यक्रम की कक्षाएँ सायं 5.30 बजे से प्रारम्भ होंगी। विभिन्न संस्थाओं में नौकरीपेशा ऐसे उम्मीदवार जिनका कार्यदायित्व 5.30 बजे के पूर्व पूर्ण हो जाता है वे भी इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों और गृहणियों का भी इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु स्वागत है।

 

आवेदन कैसे करें:

  1. सांध्यकालीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने हेतु मध्यप्रदेश सरकार के पोर्टल mponline.gov.in पर जाकर Citizen Services/नागरिक सेवायें लिंक पर क्लिक करें| बाईं ओर ‘विश्वविद्यालय’ का चयन कर दाई ओर एम सी आर पी वी (माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय)/MCRPV (Makhanlal Chaturvedi University) लिंक पर क्लिक करें। आवेदन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म भरें और सबमिट करें।
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए शुल्क रु. 150/- (म.प्र. के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आवेदकों के लिए रु. 100/-) पोर्टल शुल्क सहित देय होता है। यह शुल्क क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/इन्टरनेट बैंकिंग आदि किसी भी ऑनलाइन भुगतान प्रणाली से जमा किया जा सकता है।
  3. एक अभ्यर्थी एक से अधिक पाठयक्रमों के लिये आवेदन कर सकता है। प्रत्येक अतिरिक्त पाठयक्रम के लिए आवेदन पत्र रु. 50 अतिरिक्त ऑनलाइन देय होता है। (पोर्टल शुल्क सहित)।
  4. सांध्यकालीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश अर्हताकारी परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर दिया जायेगा।
  5. काउंसलिंग के समय सभी प्रमाणपत्रों की मूलप्रति परीक्षण के लिए प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
  6. ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी द्वारा बताई गई शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य आवश्यक अहर्ताओं की जानकारी तथा काउंसलिंग के समय प्रस्तुत किये जाने वाले अंकसूचियों एवं प्रपत्रों की समस्त जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

 

प्रवेश प्रक्रिया:

स्नातक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। चयनित छात्रों की सूची विश्वविद्यालय के सूचना पटल पर लगाई जाएगी। यह विश्वविद्यालय की वेब साईट www.mcu.ac.in पर भी उपलब्ध रहेगी। पात्रता परीक्षा की अंक सूची एवं अन्य संबंधित प्रपत्र तथा शुल्क विश्वविद्यालय में तयशुदा दिनाँक तक जमा करने पर ही प्रवेश पूर्ण माना जाएगा।

 
सांध्यकालीन पाठ्यक्रम विवरणिका 2015-16 डाउनलोड करें