MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

अभिव्यक्ति के नाम रहा प्रतिभा-2016 का तीसरा दिन

कार्यक्रम में तात्कालिक भाषणवाद-विवाद और कविता पाठ की प्रतियोगिताएं हुई आयोजित

नोएडा, 14 मार्च, 2016 : माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय नोएडा परिसर के वार्षिक सांस्कृतिक एवं खेलकूद आयोजन ‘प्रतिभा-2016’ का तीसरा दिन विचारों की अभिव्यक्ति के नाम रहा। कार्यक्रम के तीसरे दिन तात्कालिक भाषण, वाद-विवाद और कविता पाठ प्रतियोगिताओं काआयोजन किया गया।

तात्कालिक भाषण में राष्ट्रवाद, पत्रकारिता, फिल्म, स्त्री विमर्श जैसे विषयों पर प्रतिभागिओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए। जिसमे प्रतिभागीओं ने अपने ज्ञान और वाक कौशल का परिचय हुए तमाम मुद्दों परअपने विचारों को व्यक्त किया।

वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय “सदन का मत है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सीमित होनी चाहिए”रहा। इस ज्वलंत मुद्दे पर प्रतिभागियों ने पक्ष-विपक्ष में विचारों को निर्विरोध प्रवाह के साथ प्रस्तुत किया।इस प्रतियोगिता में विभिन्न पाठयक्रमों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

कविता पाठ प्रतियोगिता में भी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता का विषय “स्त्री” रखा गया। प्रतिभगियों ने स्त्री के विभिन्न रूपों, उसके कर्तव्यों, उसके द्वारा दिए गए संस्कारों और उसकी  रोजमर्रा की समस्याओं पर अपनी कविता के माध्यम से प्रकाश डालने के साथ हीस्त्री की वेदना को भी सबके सामने रखा।

आयोजित प्रतियोगिताओं में निर्णायक के रूप में वरिष्ठ पत्रकार कमलेश त्रिपाठी, डॉ. अरुण भगत, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र और पत्रकार यशवीर सिंह, लतिका जोशी और विश्वगौरव त्रिपाठी रहे। कार्यक्रम के निर्णायक वरिष्ठ पत्रकार कमलेश त्रिपाठी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा मैं यहाँ भविष्य के कुछ बेहतरीन पत्रकारों को देख रहा हूँ, लेकिन विद्यार्थियों को और अधिक अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने अपने अनुभवों को विद्यार्थिओं से साझा करते हुए कहा कि किसी विषय के बारे में न जानना कमजोरी या अपराध नहीं है परन्तु जानने की कोशिश न करना अपराध की श्रेणी में जरुर आता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से हट कर भी किताबें पढ़ने कि आदत डालनी चाहिए।

कार्यक्रम के तीसरे दिन डॉ. अरुण भगत,  लालबहादुर ओझा, सूर्य प्रकाश, राकेश योगी, रंजीत कुमार, रामशंकर पाल, वृजेंद्र वर्मा, रजनी मुद्गल, अंजना शर्मा, निक्की तिवारी, विजय आनंद, शिवदत्त शर्मा सहित परिसर के सभी विद्यार्थी और कर्मचारी उपस्थित रहे। मंच का संचालन अजितेश, कादिम्बिनी, दीप्ती, आशुतोष, देवेश और शुभम ने किया। पहले दिन से ही विद्यार्थी इस कार्यक्रम के लिए काफी उत्साहित हैं। कार्यक्रम में अभिजात, अभिषेक, प्रभांशु, रवि, राहुल, मुकेश, शावली, नीरज, अभिलाषा आदि ने सहयोग किया।