MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

जीवन स्तर को उन्नत करती है उच्च शिक्षा : प्रो. कुठियाला

भारत के नवोत्थान में उच्च शिक्षा की भूमिका विषय पर विशेष व्याख्यान

भोपाल, 26 अप्रैल, 2017: देश को आगे बढ़ाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का उत्थान जरूरी है। पीढ़ी दर पीढ़ी जीवनस्तर में बढ़ोतरी होनी चाहिए। समाज की इस स्थिति के लिए उच्च शिक्षा की महती भूमिका है। उच्च शिक्षा हमको अपने दायित्व और अधिकारों के प्रति जागरूक बनाती है। दायित्व और अधिकारों में संतुलन रखना सिखाती है। यह विचार माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने व्यक्त किए। अवसर था विश्वविद्यालय परिसर में 'भारत के नवोत्थान में उच्च शिक्षा की भूमिका' विषय पर आयोजित विशेष व्याख्यान का।

उच्च शिक्षा की भूमिका को स्पष्ट करते हुए प्रो. कुठियाला ने बताया कि शिक्षा सिर्फ रोजगार के लिए नहीं होती है, बल्कि यह हमें एक जागरूक नागरिक बनाने के लिए है। देश जब आजाद हुआ, तब नागरिकों को साक्षर करने पर जोर था। लेकिन, आज स्थिति बदल गई है। आज स्थिति यह है कि हम भले ही सबको साक्षर नहीं कर पाए, लेकिन शिक्षित सबको कर लिया है। आज लगभग सब लोग अपने देश और समाज के प्रति जागरूक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा जीना सिखाती है, जबकि उच्च शिक्षा जीवन स्तर को उन्नत करती है। इस अवसर पर कुलाधिसचिव लाजपत आहूजा और कुलसचिव दीपक शर्मा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जनसंचार और इलेक्ट्रोनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष संजय द्विवेदी ने किया।

कुलपति का सम्मान : कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला को डी.लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किये जाने के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया। उल्लेखनीय है कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के 16वें दीक्षांत समारोह में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने प्रो. कुठियाला को डी.लिट से सम्मानित किया है।