MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

कैलेण्डर की खबर भ्रामक, तथ्यहीन

माखनलाल चतुर्वेदी विश्‍वविद्यालय की छवि को धूमिल करने का प्रयास

भोपाल, 29 अगस्त, 2017: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय के अकादमिक कैलेण्डर 2017-18 को लेकर मीडिया के एक वर्ग में प्रकाशित की गई खबर भ्रामक और तथ्यहीन है। खबर में शरारतपूर्ण तरीके से तथ्यों को प्रस्तुत करके साम्प्रदायिक रंग देने की कोषिष की गई है और विश्‍वविद्यालय की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया गया है। विश्‍वविद्यालय का अकादमिक कैलेण्डर अकादमिक गतिविधियों के लिये तैयार किया जाता है। इसका विश्‍वविद्यालय के वार्षिक कैलेण्डर से संबंध नहीं है। विश्‍वविद्यालय के वार्षिक कैलेण्डर में ईद, क्रिसमस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और अन्य सभी त्यौहारों पर मिलने वाले अवकाश दर्शाये गये हैं।

      विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव ने बताया कि मीडिया के एक वर्ग में विश्‍वविद्यालय के अकादमिक कैलेण्डर को लेकर भ्रामक, तथ्यहीन और असत्य खबर प्रकाषित की गई है। खबर वास्तविकता से परे है। ऐसा प्रतीत होता है कि खबर में तथ्यों को शरारतपूर्ण तरीके से किसी एजेण्डे के तहत साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई है। बगैर जांच पड़ताल के खबर प्रकाशित की गई है।

उन्होंने बताया कि विश्‍वविद्यालय द्वारा जारी अकादमिक कैलेण्डर अकादमिक गतिविधियों को स्पष्ट करने के लिये बनाया जाता है। विश्‍वविद्यालय में इस तरह का अकादमिक कैलेण्डर जारी करने की परम्परा वर्षों से चल रही है। इसमें दीपावली और होली के अवकाश को एक सप्ताह के लम्बे अवकाश के कारण शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य सभी त्यौहारों जैसे- ईद, क्रिसमस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी व अन्य त्यौहारों पर होने वाले एक दिवसीय अवकाश विश्‍वविद्यालय के वार्षिक कैलेण्डर में शामिल किये गये है। राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत सभी अवकाश जिनमें प्रमुख त्यौहारों पर होने वाले अवकाश भी शामिल है को भी वार्षिक कैलेण्डर में दर्शाया गया है। 2 सितम्बर को आ रहे ईदुज्जुहा के अवकाश और 1 सितम्बर को ईद-उल-अदहा के ऐच्छिक अवकाश का भी कैलेण्डर में उल्लेख किया गया है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी अकादमिक कैलेण्डर में भी दीपावली के विश्रामावकाश/लम्बे अवकाश का उल्लेख होता है लेकिन एक दिवसीय अवकाशों का उल्लेख नहीं होता है।