MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में एमसीयू में स्वच्छता अभियान सम्पन्न

विद्यार्थियों ने साफ-सफाई करने के साथ स्वच्छता को लेकर संदेश भी तैयार किये

भोपाल, 1 अक्टूबर, 2018: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में आज गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों ने साफ-सफाई के साथ झांकी, मॉडल्स, रंगोली और स्लोगन के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिये। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की सम्बद्ध अध्ययन संस्थान के निदेशक श्री दीपक शर्मा के नेतृत्व में बनी समिति ने विभिन्न विभागों का दौरा किया और साफ-सफाई, साज-सज्जा का अवलोकन किया। समिति स्वच्छता को लेकर विभागों को पुरस्कृत करेगी। विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा, कुलसचिव प्रो. संजय द्विवेदी ने शाम को परिसर में प्रतीकात्मक रूप से सफाई की।

स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम संयोजक डॉ. रामदीन त्यागी ने बताया कि इस वर्ष विशेष स्वच्छता अभियान के तहत विकास भवन में स्थित विभिन्न विभागों में विशेष सफाई अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत अलग-अलग विभागों में पदस्थ शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वप्रेरणा से अपने कार्यालय को साफ किया एवं फाइल एवं अन्य दस्तावेजों को सुव्यवस्थित रखने का प्रयास किया। विद्यार्थियों ने आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए चित्रों का आकल्पन, रंगोली एवं पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले खतरों को प्रतिबिंबित किया। इस अभियान के दौरान जहाँ एक ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रेरित स्वच्छता अभियान के अंतर्गत भोपाल को द्वितीय स्थान प्राप्त होने का चित्रण प्रस्तुत किया गया। पेड़-पौधे और तकनीकी सम्बन्धित प्रदूषण को भी पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने कागज पर उकेरा। न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने रद्दी कागज से दैनिक उपयोग की वस्तुओं का निर्माण कर प्रदर्शित किया। मीडिया प्रबंधन के विद्यार्थियों ने वृक्ष द्वारा दी जाने वाली ऑक्सिजन से ओतप्रोत स्लोगन लिखे। जनसंचार में लालटेन का प्रदर्शन तथा स्वच्छता को दर्शाती रंगोली प्रदर्शित की गई।

स्वच्छता अभियान के आकलन हेतु कुलपति श्री जगदीश उपासने द्वारा गठित समिति में श्री दीपक शर्मा, निदेशक एएसआई, डॉ. आरती सारंग, पुस्तकालय प्रभारी एवं श्री अशोक पांडे, सहायक कुलसचिव शामिल थे। इस समिति ने मीडिया शोध संचार विभाग का सर्वप्रथम अवलोकन किया। उसके पश्चात कुलपति कार्यालय, कम्प्यूटर विभाग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग, जनसंचार विभाग, विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग, पत्रकारिता विभाग, प्रबंधन विभाग, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग, पुस्तकालय विभाग, लेखा शाखा, परीक्षा शाखा, प्रकाशन विभाग एवं निदेशक एएसआई विभाग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी विभागाध्यक्षों ने अपने विभाग की साफ-सफाई से सम्बन्धित कार्यों से समिति को अवगत कराया। यह समिति शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। श्रेष्ठ विभाग को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से नवाजा जायेगा।