MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

ग्राहक बोलेगा, तब होगा व्यवस्था परिवर्तन

ग्राहक चेतना जगाने में मीडिया की बड़ी भूमिका

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में 'जागरूक ग्राहक और संचार माध्यम' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

भोपाल, 15 अक्टूबर, 2018: सभी समुदाय के लोगों को किसी एक शब्द से संबोधित करना है तो वह ग्राहक से अच्छा कुछ नहीं है। क्योंकि, ग्राहक सभी होते हैं। गर्भ से लेकर मृत्यु तक व्यक्ति ग्राहक होता है। ग्राहक जागेगा और बोलेगा तब ही व्यवस्था परिवर्तन होगा। मीडिया ग्राहकों की आवाज बन सकती है। ग्राहक चेतना को जगाने में मीडिया की भूमिका चमत्कारिक हो सकती है। यह विचार अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री श्री दिनकर सबनीस ने व्यक्त किए। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में आयोजित 'जागरूक ग्राहक और संचार माध्यम' विषय पर आयोजित विमर्श में बतौर मुख्य वक्ता उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया।

            इस अवसर पर श्री सबनीस ने कहा कि अन्य क्षेत्रों में आवाज उठाने वाले अनेक संगठन और संस्थाएं हैं, लेकिन ग्राहकों के हित में बोलने के लिए सिर्फ ग्राहक पंचायत है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मामला उपभोक्ता फोरम में नहीं चलता। ग्राहक को यह नहीं पता होता कि वह शिकायत कहाँ करे। ग्राहकों के हित की रक्षा में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि संचार माध्यमों को ग्राहकों के हित को ध्यान में रखकर सामग्री का प्रकाशन एवं प्रसारण करना चाहिए। यदि मीडिया यह करे तो अधिक संख्या में ग्राहक जागरूक हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज हम जिसे बाजारवाद कर रहे हैं, वह पूँजीवाद का मिला-जुला शब्द है। श्री सबनीस ने बताया कि पहले दुकानदार ग्राहकों की चिंता करता था, लेकिन आज का दृश्य पूरी तरह बदल गया है। अपने अधिक लाभ के लिए दुकानदार ग्राहक को नुकसान भी पहुँचाने से नहीं हिचकता। उन्होंने कहा कि पूँजीवाद और बाजारवाद से लड़ाई में मीडिया की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा ने कहा कि जहाँ हम काम करते हैं, वहाँ हमें ग्राहक चेतना को जगाना चाहिए। ग्राहक चेतना जगाने का काम वर्गवार (कमजोर, मध्यम, उच्च वर्ग) करना आवश्यक है, इससे बड़े परिणाम प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि ग्राहकों के हित की रक्षा करने में मीडिया बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कार्यक्रम का संचालक डॉ. पवन सिंह मलिक एवं आभार व्यक्त मीडिया प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अविनाश बाजपेयी ने किया।