MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय में 'प्रतिभा-2018' का शुभारम्भ

लेखन, भाषण और कला की विभिन्न विधाओं में विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन

भोपाल, 20 मार्च, 2018: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के वार्षिक सांस्कृतिक एवं खेलकूद आयोजन 'प्रतिभा-2018' का मंगलवार से शुभारम्भ हो गया है। यह आयोजन 28 मार्च तक चलेगा। पहले चरण में 24 मार्च तक सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी और उसके बाद 26 से 28 मार्च तक खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। पहले दिन (20 मार्च) से ही विद्यार्थियों का उत्साह देखते बन रहा है। विद्यार्थियों ने विभिन्न रचनात्मक विधाओं में अपनी प्रतिभा से निर्णायकों को प्रभावित किया। किसी ने तात्कालिक भाषण में बेहतर किया तो किसी ने 'डिजिटल इंडिया' विषय पर खूबसूरत पोस्टर बनाकर अपनी कल्पना शक्ति की ऊंचाइयां प्रकट कीं। 'महिला सशक्तिकरण' विषय पर लघुफिल्म के लिए स्टोरी बोर्ड लेखन में अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया। वहीं, तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में भी विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों पर अपने विचारों से सबको प्रभावित किया।

      सांस्कृतिक कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आरती सारंग ने बताया कि विश्वविद्यालय के वार्षिक सांस्कृतिक एवं खेलकूद आयोजन 'प्रतिभा-2018' में पहले दिन छह प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें सभी विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने 'ग्रीन सिटी-क्लीन सिटी' विषय पर अपनी रचनात्मक सोच को प्रकट करते हुए स्वच्छता का सन्देश दिया। जबकि फीचर लेखन में विद्यार्थियों ने ‘मेरे सपनों का न्यू इंडिया’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। निबंध लेखन प्रतियोगिता में उन्होंने ‘उच्च शिक्षा में चुनौतियाँ और अपेक्षाएं’ विषय पर अपने विचारों को प्रस्तुत किया।

प्रतिभा के पहले दिन आयोजित तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के साथ-साथ अन्य विद्यार्थियों ने भी उत्साह दिखाया। समसामयिक विषयों पर सधे हुए शब्दों में अपनी बात रखकर विद्यार्थियों ने अपनी वक्तृत्व कला का परिचय दिया।

आज की प्रतियोगिताएं :

बुधवार, 21 मार्च को फोटोग्राफी, कोलाज, क्विज, वेबसाइट निर्माण, पावर पॉइंट प्रजेंटेशन और संवाद-चर्चा का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिताएं सुबह 9:00 से शाम 5 बजे तक आयोजित होंगी।