MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

फोटोग्राफी में दिखाई दिया 'मुस्कान बिखेरता जीवन'

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के आयोजन 'प्रतिभा-2018' में फोटोग्राफी, पावर प्वाइंट प्रजंटेशन, कोलाज सहित अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने किया सराहनीय प्रदर्शन

भोपाल, 21 मार्च, 2018: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के वार्षिक सांस्कृतिक एवं खेलकूद आयोजन 'प्रतिभा-2018' के अंतर्गत बुधवार को फोटोग्राफी प्रतियोगिता में 'लाइफ विद स्माइल' विषय पर विद्यार्थियों ने अपनी संवेदनाओं और जीवन के प्रति दृष्टिकोण को कलात्मक ढग़ से प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों के फोटोग्राफ्स में मनुष्य जीवन का आनंद दिखाई दिया। जीवंतता फोटो से झलक रही थी। सभी फोटो एक ही संदेश देते प्रतीत हो रहे थे- मुस्कान ही जीवन है। प्रतिभा-2018 के दूसरे दिन विद्यार्थियों ने फोटोग्राफी के साथ-साथ कोलाज, वेबसाइट डिजाइन सहित अन्य विधाओं में अपनी रचनाधर्मिता का प्रदर्शन किया। उन्होंने शतरंज और कैरम में भी अपनी प्रतिभा दिखाई।  

            सांस्कृतिक कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आरती सारंग ने बताया कि 'जागृत ग्राहक-जागृत भारत' विषय पर केंद्रित पावर प्वाइंट प्रजंटेशन प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने एक ओर जहाँ अपने तकनीकी ज्ञान का प्रदर्शन किया, वहीं ग्राहकों को जागरूक करने का प्रयास किया। अपनी रचनात्मकता एवं विचार शक्ति के आधार पर उन्होंने यह बताने का प्रयास किया कि आज के समय में जागरूकता ही ग्राहक को बचा सकती है। जबकि वेबसाइट डिजाइन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने-अपने विभाग की वेबसाइट का निर्माण किया।

जल संरक्षण का संदेश : वर्तमान समय में 'जल संरक्षण' वैश्विक मुद्दा बन गया है। कोलाज प्रतियोगिता में 'पानी बचाओ' विषय पर विद्यार्थियों ने जल संरक्षण का जरूरी संदेश दिया। अपनी रचनात्मकता से उन्होंने पानी बचाने और पानी के संयमित उपयोग का आग्रह किया। इसके साथ ही प्रतिभागियों ने 'संवाद-चर्चा' प्रतियोगिता में 'एक देश-एक चुनाव' विषय पर पक्ष-विपक्ष में अपने विचार व्यक्त किए।

आज की प्रतियोगिताएं : प्रतिभा-2018 में 22 मार्च, गुरुवार को रंगोली, स्वरचित काव्यपाठ, क्विज, परिधानिका और  एकल गायन भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक किया जाएगा।