MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

गायन एवं नृत्य में अपनी प्रस्तुतियों से बांधा समां

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के आयोजन 'प्रतिभा-2018' में सांस्कृतिक विधा की प्रतियोगिताओं का दौर समाप्त, खेलकूद प्रतियोगिताएं आज से प्रारंभ

भोपाल, 24 मार्च, 2018: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में शनिवार को प्रतिभा-2018 के अंतर्गत एकल गायन (पाश्चात्य), स्किट, एकल एवं समूह नृत्य की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जहाँ एकल गायन में प्रतिभागियों ने अपने सुर से समां बांधा, वहीं नृत्य की प्रस्तुतियों से सबको थिरकने पर मजबूर कर दिया। स्किट (हास्य-व्यंग्य नाटिका) के माध्यम से विद्यार्थियों ने सामाजिक कुरीतियों पर चोट की। शनिवार को सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का समापन हो गया है, अब रविवार से खेलकूद प्रतियोगिताएं प्रारंभ होंगी।

            सांस्कृतिक कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आरती सारंग ने बताया कि एकल गायन (पाश्चात्य) में प्रतिभागी सिद्धार्थ सराठे ने गज़ल 'ना जी भर के देखा... ' और सुयश भट्ट ने अपने गीत 'नीर भरन कैसे जाऊँ... ' गाकर खूब तालियाँ बटोरीं। वहीं, एकल नृत्य में प्रतिभागी उर्वशी ने दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के प्रति आदरांजलि देते हुए उनके गीतों पर नृत्य किया। जबकि सृष्टि दुबे ने 'शिव तांडव' और सलोनी शर्मा ने 'महिषासुरमर्दनी' की प्रस्तुति की। समूह नृत्य में प्रतिभागियों ने गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और हरियाणा के परंपरागत नृत्य की प्रस्तुति देकर तालियां बटोरीं।

हास्य-व्यंग्य से दिया संदेश :

प्रतिभा के अंतर्गत आयोजित स्किट प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति में हास्य-व्यंग्य के माध्यम से सामाजिक संदेश देने का प्रयास किया। विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के विद्यार्थी सोवन, जतिन एवं आदित्य ने 'समय बेरोजगार' विषय पर अपनी प्रस्तुति से रोजगार जैसे बड़े मुद्दे पर सबका ध्यान आकर्षित किया। वहीं, समसामयिक घटनाओं पर मीडिया की भूमिका क्या होनी चाहिए? इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विद्यार्थियों ने इस विषय को अपनी स्किट में शामिल किया। जनसंचार विभाग के दल ने अपनी प्रस्तुति से सड़क, यातायात एवं हादसों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया।

आज से खेल प्रतियोगिताएं :

प्रतिभा-2018 के अंतर्गत रविवार से खेलकूद प्रतियोगिताएं प्रारंभ हो रही हैं। 25 मार्च को भेल मैदान पर क्रिकेट के चार मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला प्रात: 7 बजे संचार शोध एवं प्रबंधन विभाग के बीच खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला प्रात: 9 बजे से नवीन मीडिया तकनीकी विभाग और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग, तीसरा मुकाबला प्रात: 11 बजे कम्प्युटर अनुप्रयोग विभाग और जनसंचार विभाग, चौथा मुकाबला दोपहर एक बजे से पत्रकारिता विभाग और विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के बीच खेला जाएगा। इसके साथ ही बैडमिंटन के मुकाबले भी रविवार से प्रारंभ हो रहे हैं।