MC University

  About University
icon About University
icon From VC's Desk
  Governing Bodies
icon Management Council
   
 

पत्रकारिता एवं संस्मरण साहित्य में बनारसीदास चतुर्वेदी के योगदान पर संगोष्ठी आज

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सभागार में 2 मई को दोपहर 12 बजे से पं. बनारसीदास चतुर्वेदी की पुण्यतिथि प्रसंग पर संगोष्ठी का आयोजन

भोपाल, 01 मई, 2018: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से 2 मई को दोपहर 12:00 बजे से स्वतंत्रतासेनानी एवं संपादक स्वर्गीय पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी के पुण्यतिथि अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर 'पत्रकारिता एवं संस्मरण साहित्य में बनारसीदास चतुर्वेदी का योगदान' विषय पर विमर्श किया जाएगा। आयोजन में वरिष्ठ साहित्यकार गुणसागर सत्यार्थी, वरिष्ठ पत्रकार राजेश बादल, शिक्षाविद् गुरुशरण सिंह और डॉ. अपूर्व चतुर्वेदी शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जगदीश उपासने करेंगे। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित होगा।

            मध्यप्रदेश की पत्रकारिता में पंडित बनारसीदास चतुर्वेदी का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने 'विशाल भारत' और 'मधुकर' जैसे समाचार-पत्रों का संपादन किया था। मधुकर के माध्यम से उन्होंने साहित्यिक एवं सांस्कृति पत्रकारिता का कीर्तिमान रचा था। वहीं, विशाल भारत के माध्यम से उन्होंने हिंदी लेखकों-पाठकों को ऐसा वातावरण दिया, जिससे अनेक नये लेखक सामने आए। उन्हें इस बात का श्रेय भी जाता है कि उन्होंने युवा लेखकों को लेखन के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध कराया। उन्होंने सदैव समाजोपयोगी लेखन को महत्व दिया था। उल्लेखनीय है कि स्व. चतुर्वेदी 12 वर्ष तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे थे।